अथर्व का मतलब और राशि -Atharv meaning aur rashi in hindi

atharv meaning in hindi

1. अथर्व नाम का मतलब - Atharv ka arth:

अथर्व नाम बहुत ही सुंदर और आकर्षक माना जाता है। इसका मतलब भी काफी महत्वपूर्ण होता है। अथर्व नाम का अर्थ है भगवान गणेश, एक वेद का नाम, और एक ऋषि का नाम। इस नाम का गहरा संबंध धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व से है। अगर आप अपने बच्चे को अथर्व नाम देते हैं तो उसका संबंध भगवान गणेश, एक वेद, और एक महान ऋषि से जुड़ जाता है। इस नाम के गुण व्यक्ति के स्वभाव में भी देखे जा सकते हैं। माना जाता है कि अथर्व नाम वाले व्यक्ति के स्वभाव में भगवान गणेश और वेदों के गुण समाहित होते हैं।

नाम 

अथर्व (Atharv)

अर्थ

भगवान गणेश

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

7

राशि 

मेष

 

2. अथर्व नाम की राशि - Atharv naam ka rashifal:

अथर्व नाम की राशि मेष होती है, जिसका स्वामी ग्रह मंगल है। मेष राशि के लोग सामान्यतः मार्च या अप्रैल में जन्म लेते हैं। इस राशि के लोग अक्सर नींद से जुड़ी समस्याएं, दांतों में दर्द, बुखार, और चोट जैसी समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। मस्तिष्क, जबड़े और चेहरे की बीमारियों के प्रति भी ये संवेदनशील होते हैं। मेष राशि के लोग अपने मन पर काबू नहीं रख पाते और खाने-पीने में लापरवाही कर सकते हैं, जिससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं। अग्नि तत्व के प्रभाव के कारण ये लोग ऊर्जावान होते हैं और लंबे समय तक काम कर सकते हैं।

3. अथर्व नाम का शुभ अंक - Atharv naam ka lucky number:

अथर्व नाम के लोगों का शुभ अंक 9 होता है। ये लोग मानसिक रूप से मजबूत होते हैं और हर मुश्किल का सामना करने का जज़्बा रखते हैं। किसी भी काम की शुरुआत में भले ही अड़चनें आएं, लेकिन ये लोग अपने जुनून से सफलता प्राप्त करते हैं। अथर्व नाम के लोग साहसी होते हैं, लेकिन कभी-कभी अति साहस के कारण मुसीबत में पड़ सकते हैं। नेतृत्व के गुणों के कारण ये भविष्य में अच्छे नेता बन सकते हैं। दोस्ती और दुश्मनी निभाने में ये लोग पीछे नहीं हटते।

4. अथर्व नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Atharv naam ke vyakti ki personality:

अथर्व नाम के व्यक्ति साहसी, आत्मविश्वासी, महत्वाकांक्षी और जिज्ञासु होते हैं। इन्हें खतरों का सामना करने और नए-नए काम करने का शौक होता है। चुनौतियों से ये घबराते नहीं हैं और हमेशा ऊर्जा से भरे रहते हैं। इन लोगों में अहंकार और हठ भी देखने को मिलता है, और ये अपने व्यवसाय, नौकरी, या पैसों के मामलों में समझौता नहीं करते हैं।

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered