श्री का मतलब और राशि - Shree meaning aur rashi in hindi

shree meaning in hindi

1. श्री नाम का मतलब - Shree ka arth: 

अधिकतर माता-पिता अपने बच्चे को 'श्री' नाम देना चाहते हैं, लेकिन इससे पहले वे इसका मतलब जानने का प्रयास नहीं करते। 'श्री' का मतलब देवी लक्ष्मी, शुभ, आलोक, समृद्धि, प्रथम, श्रेष्ठ, सौंदर्य, अनुग्रह, शक्ति, प्रतिभा, गरिमा, सरस्वती, पवित्र, और एक संगीत राग होता है। यह नाम बहुत सुंदर माना जाता है। शास्त्रों में भी 'श्री' नाम को अच्छा माना गया है और इसका मतलब लोगों को बहुत पसंद आता है। वेदों में यह कहा गया है कि शिशु को 'श्री' नाम देने से पहले माता-पिता को इसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए। माना जाता है कि 'श्री' नाम वाले व्यक्ति के स्वभाव में देवी लक्ष्मी, शुभ, आलोक, समृद्धि, प्रथम, श्रेष्ठ, सौंदर्य, अनुग्रह, शक्ति, प्रतिभा, गरिमा, सरस्वती, पवित्र और संगीत राग की झलक देखी जा सकती है।

आगे जानें 'श्री' नाम की राशि, इसका लकी नंबर, और 'श्री' नाम के मतलब के बारे में विस्तार से।

नाम 

श्री (Shree) 

अर्थ

शुभ

लिंग

लड़कियों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

1

राशि 

कुंभ

 

2. श्री नाम की राशि- Shree naam ka rashifal:

भगवान शनि देव और हनुमान जी को कुंभ राशि का आराध्य देव माना जाता है। कुंभ राशि के 'श्री' नाम की लड़कियों की उत्तेजना और परिसंचरण को यूरेनस ग्रह द्वारा नियंत्रित किया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, जनवरी और फरवरी में इस राशि के 'श्री' नाम की लड़कियाँ पैदा होती हैं। इन्हें गुस्सा जल्दी आता है। इन लड़कियों में एलर्जी, सूजन, हृदय संबंधी समस्याएं, और गठिया होने की सम्भावना रहती है। इस नाम की लड़कियों में बुद्धि, ऊर्जा, और प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती और ये दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इन्हें दोस्ती करना पसंद होता है।

3. श्री नाम का शुभ अंक - Shree naam ka lucky number:

जिन लड़कियों का नाम 'श्री' होता है, उनका लकी नंबर 8 होता है और वे शनि ग्रह के प्रभाव में रहती हैं। 'श्री' नाम की लड़कियां आर्थिक प्रबंधन में माहिर होती हैं, इस कारण उनके पास हमेशा धन की उपलब्धता रहती है। इन्हें किसी के बनाए गए नियमों पर चलना पसंद नहीं है, ये अपने नियम खुद बनाती हैं। इस नाम की लड़कियों को संगीत से काफी लगाव होता है। 8 अंक से संबंधित 'श्री' नाम की लड़कियां भाग्य या मदद के भरोसे नहीं बल्कि अपनी मेहनत व प्रयासों के दम पर सफलता हासिल करती हैं। अन्य लोगों की तुलना में इस अंक की लड़कियों में दया भाव ज्यादा होता है। सफलता इन्हें आसानी से नहीं मिलती।

4. श्री नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Shree naam ke vyakti ki personality:

कुंभ राशि से जुड़ी 'श्री' नाम की लड़कियां प्रतिभाशाली और नर्म दिल की होती हैं। साथ ही ये बहुत संयमित भी होती हैं। 'श्री' नाम की महिलाएं बुद्धिमान होने के साथ-साथ अपनी समझदारी पर गर्व भी करती हैं। इस राशि से जुड़ी महिलाओं के स्वभाव को समझना थोड़ा मुश्किल होता है। यूं तो ये सामाजिक होती हैं, लेकिन दोस्त चुनते वक्त एहतियात बरतती हैं। 'श्री' नाम की महिलाएं जरूरतमंदों के प्रति सहानुभूति रखती हैं और उनकी मदद भी करती हैं।

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered