प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाये? Pregnancy me kya na khaye

pregnancy me kya na khaye

 

 

प्रेगनेंसी, महिलाओं के जीवन का एक खास मोमेंट होता है जब वे एक नई ज़िंदगी को अपने गर्भ में लेकर चल रही हैं। इस समय उन्हें खानपान के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। एक स्वस्थ प्रेगनेंसी के लिए सही आहार बहुत महत्वपूर्ण है, और इस लेख में हम देखेंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए? Pregnancy me kya nahi khana chahiye 

अल्कोहॉल: प्रेगनेंसी के दौरान अल्कोहॉल का सेवन करना बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसे पूरी तरह से बंद कर दें।

निकोटीन: धूम्रपान और शीशा का सेवन भी बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है, और इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा बढ़ सकता है।

कैफीन: बहुत अधिक कैफीन की मात्रा से बचें, क्योंकि यह बच्चे के न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स का खतरा बढ़ा सकता है।

रौद्रश्रवा आहार: रौद्रश्रवा आहार जैसे कि गोमांस, कुर्बानी का मांस, और रात्रि की जगह दिन में खाना खाने से बचें, क्योंकि यह बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

अनियमित और अधिक आहार: अनियमित खाने के बजाय नियमित और संतुलित आहार का सेवन करें, और अधिक आहार से बचें क्योंकि यह प्रेगनेंसी के दौरान अत्यधिक वजन बढ़ा सकता है।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए? Pregnancy Me Kya Khana Chahiye  

फॉलिक एसिड से भरपूर आहार: फॉलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान बच्चे के न्यूरल ट्यूब विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, फॉलिक एसिड से भरपूर आहार जैसे कि सब्जियां, दालें, नट्स, और अनाज का सेवन करें।

प्रोटीन युक्त आहार: प्रोटीन गर्भावस्था के दौरान शिशु के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, दूध, दही, मांस, मछली, और अंडे जैसे प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करें।

कैल्शियम से भरपूर आहार: कैल्शियम गर्भावस्था के दौरान मां के हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। दूध, दही, पालक, ब्रोकली, और टोफू कैल्शियम के स्रोत हो सकते हैं।

फाइबर युक्त आहार: फाइबर से भरपूर आहार कब्ज से बचाव करने में मदद करता है जो प्रेगनेंसी के दौरान आम बात हो सकती है। फल, सब्जियां, दालें, और अनाज यह सभी फाइबर के अच्छे स्रोत हैं।

विटामिन से भरपूर आहार: विटामिन A, C, और D प्रेगनेंसी के दौरान महत्वपूर्ण हैं। विटामिन A के स्रोत के रूप में गाजर, स्पिनेच, और मैंगो शामिल करें। विटामिन C के स्रोत के रूप में अमरूद, संतरा, और आम खाएं। विटामिन D के लिए सूर्य की किरणों का सेवन करें और उसके अलावा दूध और दूध के उत्पादों को भी शामिल करें।

उच्च पानी की मात्रा: प्रेगनेंसी के दौरान उच्च पानी की मात्रा पीना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह डिहाइड्रेशन से बचाव करता है और मां और शिशु के लिए उपयोगी होता है।

अधिक फॉलिक एसिड से भरपूर आहार: फॉलिक एसिड न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स से बचाव करने में मदद कर सकता है, इसलिए फॉलिक एसिड से भरपूर आहार का सेवन करें।

pregnancy weight gain calculator

प्रेगनेंसी में महिलाओं को किन फलों का सेवन करना चाहिए? Which fruits should women consume during pregnancy?

अंगूर: अंगूर फॉलिक एसिड, विटामिन सी, और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है, जो प्रेगनेंसी के दौरान बेहद महत्वपूर्ण हैं।

केला: केला विटामिन सी, विटामिन बी6, और फाइबर का अच्छा स्रोत है और मां के और शिशु के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

संतरा: संतरा विटामिन C का अच्छा स्रोत होता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

पपीता: पपीता फाइबर, विटामिन A, और विटामिन C का अच्छा स्रोत होता है और पाचन को सुधार सकता है।

अमरूद: अमरूद फाइबर और विटामिन C से भरपूर होता है और कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है।

प्रेगनेंसी में महिलाओं को फल खाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? What things should women keep in mind while eating fruits during pregnancy?

स्वच्छता: सभी फलों को धोकर अच्छी तरह से साफ करके खाएं, क्योंकि बैक्टीरिया और कीटाणुओं का संकट बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

अस्पष्टता: फलों को कटने से पहले हमेशा हाथ धोएं और कटिंग बोर्ड को साफ रखें।

मात्रा का ध्यान: फलों का सेवन मात्रा में करें, और ज्यादा मात्रा में खाएं।

स्वाद के अनुसार: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की पसंद को ध्यान में रखकर फल चुनें, क्योंकि उनका खाने का मन जिस चीज की ओर जाता है, वही उनके और शिशु के लिए अच्छा होता है।

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered