5 महीने की प्रेगनेंसी हिंदी में - 5 Month Pregnancy In Hindi

 

5 Month pregnancy in hindi

5 महीने की प्रेगनेंसी- 5 Month Pregnancy

प्रेगनेंसी किसी भी महिला के जीवन के सबसे खास और यादगार पलों में से एक है। जब एक लड़की एक महिला की "मां" बनने का अनुभव करती है, तो यह एक सुंदर अवधि है। प्रेगनेंसी नौ महीने का समय है, जिसके दौरान आपको खुशियों का आनंद लेने के साथ कुछ सतर्कता भी बरतनी पड़ती है। ऐसा करने से आप और आपका शिशु सुरक्षित और स्वस्थ रहते हैं। आपके शरीर और शिशु के पांचवें महीने में कई बदलाव देखते हैं। इसलिए आपको इन बदलावों से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे प्राकृतिक हैं। बल्कि उनपर ही ध्यान देना चाहिए।

प्रेगनेंसी के पांचवेंं महीने के लक्षण- 5 Month Pregnancy Symptoms

हम आज प्रेगनेंसी के पांचवें महीने पर चर्चा करेंगे, जिसमें आपके शरीर में होने वाले बदलाव, शिशु का विकास, आपका आहार और लक्षण शामिल हैं। यदि आपको इन सामान्य लक्षणों, बदलावों या विकास के अलावा कोई और परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें। आपकी प्रेगनेंसी के पांचवें महीने के लक्षणों को जानें

1. कमजोरी होना:

प्रेगनेंसी के पांचवें महीने में थकान और कमजोरी महसूस करना आम है। गर्भ में पल रहे शिशु का आकार और वजन इस महीने बढ़ता है, जिससे आप थक जाते हैं। चक्कर भी आ सकता है।    लेकिन इन सबसे भयभीत होने की जरूरत नहीं है, कमजोरी, थकान या चक्कर आने पर तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

2. शरीर में दर्द होना:

जैसा कि पहले बताया गया है, इस महीने शिशु का आकर और वजन बढ़ता है। इसलिए पीठ के निचले हिस्से में दर्द आम है। साथ ही गर्भावस्था में आपको गैस और कब्ज की भी शिकायत हो सकती है, जो सिर में दर्द का कारण हो सकता है।

3. सांस लेने में तकलीफ होना:

प्रेगनेंसी के पांचवें महीने में आपके शरीर का वजन बढ़ता है और प्रोजेस्टोरोन हारमोन का उत्पादन होता है, जिससे आपको सांस लेने में कठिनाई होती है। सांस लेने में अधिक कठिनाई होने पर तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें और उनकी सलाह लें। आपके योनि से ल्यूकोरिया (सफेद पानी) भी निकल सकता है।

4. याद्दाश्त कमजोर होना:

आपके दिमाग पर आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों का प्रभाव पड़ता है। ऐसी परिस्थितियों में आप भूल सकते हैं या किसी भी चीज को याद रखने में आपको कुछ कठिनाई हो सकती है। आपके शरीर में शिशु को खाने के लिए अधिक खून का उत्पादन होता है, इसलिए आपके पैरों में सूजन और दर्द भी होता है।

5. नाखून कमजोर होना:

प्रेगनेंसी के २०वें सप्ताह में, नाखूनों पर गलत प्रभाव पड़ता है, जिससे वे कमजोर होकर जल्दी टूटने लगते हैं। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान कभी-कभी नाखून मजबूत हो जाते हैं, जो ज्यादातर प्रेगनेंसी के 21वें सप्ताह या 21वें सप्ताह में शुरू होता है। यही कारण है कि इस दौरान आपको अपने आहार पर खास ध्यान देना चाहिए।

6. मसूड़ों से खून निकलना:

आपके मसूड़ों से खून आ सकता है क्योंकि प्रेगनेंसी के अठरह से बीस सप्ताह के दौरान आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं। यह प्रेगनेंसी के सामान्य लक्षणों में से एक है, इसलिए आपको इससे चिंतित नहीं होना चाहिए। यह कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह अधिक दिनों तक रहता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए।

7. पीठ में दर्द होना:

शिशु का आकार अठरहवें सप्ताह (18 वीं सप्ताह) में बढ़ने लगता है, जिससे आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर पीठ दर्द होता है। डॉक्टर से बात करें अगर आपका पीठ दर्द लंबे समय तक रहता है या बहुत तेज है।

8. योनि से सफेद स्राव निकलना:

19 सप्ताह की प्रेगनेंसी का 19वां सप्ताह बहुत अलग होता है। क्योंकि इस दौरान पेट में पल रहे शिशु में कई बदलाव होते हैं शिशु का शारीरिक विकास इस दौरान अत्यंत तेजी से होता है। आपके शरीर में भी कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, और 19 वीं सप्ताह में प्रेगनेंसी में आपके योनि से सफेद स्राव (ल्यूकोरिया) होता है। यह प्रेगनेंसी के लक्षणों में से एक है।

9. पैरों में दर्द और सूजन:

Pregnancy 21 Weeks in Hindi: पेट में पल रहे शिशु का आकार और वजन बढ़ने लगता है। इसलिए शिशु को अतिरिक्त पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। ऐसे में पैरों की नसें ब्लॉक होने लगती हैं और शरीर में अधिक रक्तचाप होता है। पैरों में सूजन और दर्द की समस्याएं पैरों से दिल तक नहीं पहुंच पाती क्योंकि नसें बंद हो जाती हैं। ये प्रेगनेंसी के २०वें सप्ताह में होने वाले सामान्य लक्षण हैं। लेकिन पैरों में दर्द और सूजन होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

pregnancy weight gain calculator

पांचवें महीने में शिशु का विकास- Baby Development In 5 Month Pregnancy

शिशु का विकास पांचवें महीने में तेजी से होता है। इस समय, वह 6 से 10 इंच की लंबाई तक हो सकता है और 200-400 ग्राम का वजन हो सकता है। शिशु का विकास और स्वस्थ्य भी आपके खान-पान और जीवनशैली पर निर्भर करता है। यही कारण है कि आपको अपने आहार पर खास ध्यान देना चाहिए। नीचे हम शिशु के पांचवें महीने में होने वाले बदलाव और विकास के बारे में बता रहे हैं।

1. फिंगर प्रिंट बनने लगते हैं।

2. शिशु के चेहरे में स्पष्टता आने लगती है।

3. शिशु आसानी से अपनी आंखें खोल सकता है।

4. शिशु को निप्पल दिखने लग सकते हैं।

5. शिशु के किडनी बनने लगते हैं।

6. शिशु अपने पेट में लात मारकर घूम सकता है।

7. मांसपेशियों और हड्डियों का निर्माण होना शुरू होता है।

8. शिशु की भवें, पलकें, दृष्टि, रोएं, कान और नाखून बन जाते हैं।

9. शिशु की स्किन पर ब्लड वेसेल्स आने लगते हैं।

10. शिशु लड़का होने पर टेस्टिकल विकसित होने लगते हैं।

11. यदि शिशु लड़की है तो उसमें एग्स आते हैं और यूटेरस बनना शुरू हो जाता है।

12. शिशु का दिमाग तेज और मजबूत होने लगता है।


पांचवें महीने में प्रेगनेंसी में खाने वाले भोजनFoods To Eat During 5 Month Pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान, विशेष रूप से पांचवें महीने में, आपको अपनी जीवनशैली और भोजन पर खास ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इस महीने आपके शरीर में कई बदलाव होते हैं और आपके गर्भ में पल रहे शिशु का विकास बहुत जल्दी होता है। आप और आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकते हैं अगर आप अपने खान-पान और जीवनशैली में कुछ भी नहीं करते। नीचे प्रेगनेंसी के पांचवें महीने में आपको क्या खाना चाहिए बताया गया है। आप और आपके शिशु दोनों को इन आहारों का सेवन करना बहुत फायदेमंद है।

अधिक तरल पदार्थ पीएं, खासकर पानी. पनीर, दाल, सोयाबीन, अंडा और अन्य प्रोटीन से भरपूर भोजन करें. अपने खाने में गाजर, खीरा, टमाटर का सलाद शामिल करें. चावल, गेंहू, ओट्स, कॉर्न और अन्य साबुत अनाज का सेवन करें. फल, जैसे सेब, केला, संतरा, कीवी, आदि खाना चाहिए।

विशेष रूप से, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अपने खुद के इलाज या खोजने के बजाय किसी स्त्रीरोग विशेषज्ञ से मिलें और अपनी समस्या बताएं।

प्रेगनेंसी के पाचंवे महीने के लिए व्यायाम- Exercises For The 5 Month Of Pregnancy

गर्भावस्था के बीसवें सप्ताह में, आपको हलके से हलका व्यायाम और योग करने की सलाह दी जाती है, लेकिन भारी वस्तुओं को उठाने और लंबे समय तक व्यायाम करने की सिफारिश नहीं की जाती है।

प्रेगनेंसी के २०वें सप्ताह के दौरान आप खुद को और अपने शिशु को खुश और तंदुरुस्त रखने के लिए कुछ विशिष्ट योगासनों के बारे में नीचे बताया गया है।

सुखासन

वक्रासन

पर्वातासना

उत्कटासन

कोणासन

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered