अक्षय का मतलब और राशि - Akshay meaning aur rashi in hindi

akshay meaning in hindi

अक्षय नाम का अर्थ - Akshay ka arth:

यदि आप अपने बच्चे का नाम अक्षय रखने का विचार कर रहे हैं, तो इसका अर्थ जानना महत्वपूर्ण है। अक्षय का मतलब अनन्त, अमर, और अविनाशी होता है। ऐसा माना जाता है कि अक्षय नाम रखने से बच्चे के स्वभाव में भी इस नाम के अर्थ की झलक दिखाई देने लगती है। शास्त्रों में अक्षय नाम को बहुत शुभ माना गया है और इसका अर्थ भी लोगों को बेहद पसंद आता है। इस नाम के अर्थ के कारण, अक्षय नाम के लोगों को समाज में भी बहुत आदर और प्रेम मिलता है। अक्षय नाम के अर्थ का प्रभाव उनके स्वभाव में भी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

नाम 

अक्षय (Akshay)

अर्थ

अनन्त अमर

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

2

राशि 

मेष

 

अक्षय नाम की राशि- Akshay naam ka rashifal:

अक्षय नाम की राशि मेष होती है और इसका स्वामी ग्रह मंगल है। मेष राशि के लोग साहसी और आत्मविश्वासी होते हैं। इनका आराध्य देव भगवान श्री गणेश माने जाते हैं। अक्षय नाम के लड़कों के जन्म का समय आमतौर पर बहुत सुहावना होता है। इन लड़कों को रक्त की अशुद्धि, दांतों में दर्द, ज्वर, अनिद्रा, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सेरेब्रम और सेरेबेलम से संबंधित समस्याओं, ऊपरी जबड़े, पीयूष ग्रंथि, और चेहरे की हड्डियों की समस्याओं से भी ये प्रभावित हो सकते हैं। अक्षय नाम के लड़के अकसर खाने-पीने में अनियमितता बरतते हैं, जिससे पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है। ये लड़के नई पहल करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और लंबी अवधि तक काम करने के बावजूद थकते नहीं हैं।

अक्षय नाम का शुभ अंक - Akshay naam ka lucky number:

अक्षय नाम के लोगों का शुभ अंक 9 होता है, और उनका ग्रह स्वामी मंगल है। 9 अंक वाले लोग हिम्मत और जज्बे से मुश्किलों का सामना करते हैं। किसी भी काम की शुरुआत में भले ही इन्हें मेहनत करनी पड़े, लेकिन वे सफलता जरूर प्राप्त करते हैं। 9 अंक वाले लोग साहसी होते हैं, जो कभी-कभी उनके लिए कठिनाइयां खड़ी कर सकता है। अक्षय नाम के व्यक्तियों में नेतृत्व के गुण होते हैं, जिससे वे अच्छे नेता बन सकते हैं। ये लोग अपनी मित्रता और शत्रुता दोनों को पूरी निष्ठा से निभाते हैं।

अक्षय नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Akshay naam ke vyakti ki personality:

मेष राशि वाले अक्षय नाम के लोग साहसी, आत्मविश्वासी, महत्वाकांक्षी और हमेशा कुछ नया जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। ये लोग किसी भी विपत्ति से नहीं डरते और हर तरह के कार्य करने के लिए तैयार रहते हैं। चुनौतियों को खुशी से स्वीकार करने वाले ये लोग ऊर्जावान होते हैं। अक्षय नाम के लोग जिद्दी और घमंडी होते हैं और अपने करियर और पैसों के मामलों में किसी प्रकार का समझौता नहीं करते।

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered