विवेक का मतलब और राशि - Vivek meaning aur rashi in hindi

meaning of vivek

1. विवेक नाम का अर्थ - Vivek ka arth:

अगर आप अपने बच्चे का नाम विवेक रखने का विचार कर रहे हैं, तो पहले उसका अर्थ जानना महत्वपूर्ण है। विवेक का मतलब प्रलय, प्रभेद, ज्ञान, कारण, विवेक होता है। इस नाम का खास महत्व है क्योंकि यह गहरे और सकारात्मक अर्थों से जुड़ा है। विवेक नाम रखने से बच्चे में इस नाम के अर्थ से संबंधित गुण विकसित होते हैं। विवेक नाम वाले व्यक्ति अपने नाम के अर्थ को सही मायने में जीते हैं, जिसमें प्रलय, प्रभेद, ज्ञान, कारण, और विवेक शामिल हैं।

नाम 

विवेक (Vivek)

अर्थ

प्रलय

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

6

राशि 

वृषभ

 

2. विवेक नाम की राशि - Vivek naam ka rashifal:

विवेक नाम की राशि वृषभ है, जिसका स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि के लोगों के लिए शुभ दिन शुक्रवार और बुधवार होते हैं। वृषभ राशि के विवेक नाम के लड़के गले की खराश, खांसी, और ठंड जैसी समस्याओं से जल्दी प्रभावित होते हैं। इन्हें घेंघा रोग, टॉन्सिलाइटिस, और मोटापे की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वृषभ राशि के विवेक नाम के लड़के अक्सर मोटे और आलसी होते हैं और इन्हें खाना बहुत पसंद होता है। जबड़े, कान, और भोजन-नली से जुड़ी समस्याएं भी इनमें पाई जा सकती हैं। विवेक नाम के लड़के विश्वास के लायक होते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होते हैं।

3. विवेक नाम का शुभ अंक- Vivek naam ka lucky number:

विवेक नाम का शुभ अंक 6 है, जिसका स्वामी ग्रह शुक्र है। इस अंक वाले व्यक्ति आकर्षक और सुंदर होते हैं। ये लोग साफ-सफाई पसंद करते हैं और काफी कलात्मक होते हैं। 6 अंक वाले लोग घूमना पसंद करते हैं और इनमें सहनशीलता भी काफी होती है। इन्हें भविष्य में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। वृषभ नाम के लोगों को उनके माता-पिता का अत्यधिक प्यार और स्नेह मिलता है।

4. विवेक नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Vivek naam ke vyakti ki personality:

विवेक नाम के लोग वृषभ राशि के होते हैं। ये अपने दोस्तों और आस-पास के लोगों से काफी प्रेम करते हैं और अपने काम और नौकरी के प्रति ईमानदार रहते हैं। विवेक नाम के लोगों को बदलाव से नफरत होती है, इसलिए ये लोग अक्सर हठी स्वभाव के होते हैं। खुशमिजाज, धैर्यवान, और विश्वसनीय होना इनकी खासियतें हैं। विवेक नाम के युवक बहुत ही भरोसेमंद होते हैं।

 

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered