श्रुति का मतलब और राशि - Shruti meaning aur rashi in hindi

shruti meaning in hindi

1. श्रुति नाम का अर्थ  - Shruti ka arth:

यदि आप अपने बच्चे का नाम श्रुति रखने की सोच रहे हैं, तो पहले उसके अर्थ को जानना महत्वपूर्ण है। श्रुति का अर्थ वेद, अंतर्दृष्टि, और वेदों का ज्ञान में विशेषज्ञता होता है। यह नाम इसलिए भी खास है क्योंकि इसका मतलब ज्ञान और वेदों में विशेषज्ञता है, जिसे समाज में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। श्रुति नाम के अर्थ का प्रभाव इन लोगों के व्यक्तित्व पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। इस नाम की लोकप्रियता का कारण भी इसका गहरा और सकारात्मक अर्थ है।

नाम 

श्रुति (Shruti)

अर्थ

वेद

लिंग

लड़कियों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

5

राशि 

कुंभ

 

2. श्रुति नाम की राशि - Shruti naam ka rashifal:

श्रुति नाम की राशि कुंभ होती है, जिसके आराध्य देव भगवान शनि देव और हनुमान जी माने जाते हैं। इस राशि के लोग अक्सर उत्साहित और ऊर्जावान होते हैं और यूरेनस ग्रह द्वारा प्रभावित होते हैं। इस राशि की लड़कियों को गुस्सा जल्दी आ जाता है और इन्हें अस्थमा, एलर्जी, सूजन और हृदय रोगों का खतरा हो सकता है। श्रुति नाम की लड़कियां बुद्धिमान, ऊर्जा से भरपूर और दयालु होती हैं। इन्हें मित्रता करना बहुत पसंद होता है।

3. श्रुति नाम का शुभ अंक  - Shruti naam ka lucky number:

श्रुति नाम की महिलाओं का शुभ अंक 8 होता है, जो शनि ग्रह के अधीन आता है। इस अंक की लड़कियां धन का सही तरीके से प्रबंधन करती हैं और धन की कमी नहीं झेलती। ये महिलाएं किसी के बनाए गए नियमों का पालन नहीं करतीं, बल्कि अपने नियम खुद बनाती हैं। श्रुति नाम की लड़कियों को संगीत बेहद पसंद होता है और ये मेहनत और लगन से अपने जीवन में सफलता प्राप्त करती हैं। ये दयालु स्वभाव की होती हैं, लेकिन सफलता थोड़ी देर से मिलती है।

4. श्रुति नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Shruti naam ke vyakti ki personality:

श्रुति नाम की लड़कियां कुंभ राशि की होती हैं, जो आत्मनियंत्रित, प्रतिभाशाली और नरम दिल की होती हैं। ये बहुत बुद्धिमान होती हैं और अपनी बुद्धिमत्ता पर गर्व करती हैं। श्रुति नाम की लड़कियों को समझना आसान नहीं होता, लेकिन ये बहुत सामाजिक होती हैं और अपने दोस्तों को सावधानीपूर्वक चुनती हैं। ये सबकी मदद करने के लिए तत्पर रहती हैं और स्वभाव से दयालु होती हैं।

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered