निखिल का मतलब और राशि - Nikhil meaning aur rashi in hindi

nikhil meaning in hindi

1. निखिल नाम का मतलब - Nikhil ka arth:

अधिकतर माता-पिता अपने बच्चे को निखिल नाम देना पसंद करते हैं, लेकिन इससे पहले इसका मतलब जानने की कोशिश नहीं करते। निखिल नाम का अर्थ है संपूर्ण, बिल्कुल सही, पूर्णता। ये अर्थ बहुत ही सकारात्मक माने जाते हैं और निखिल नाम के लोगों में भी इस अर्थ की झलक दिखती है। अपने बच्चे को निखिल नाम देकर आप उसके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा और संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। निखिल नाम का मतलब संपूर्ण, बिल्कुल सही, पूर्णता होने के कारण समाज में इस नाम के लोगों को काफी पसंद किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि निखिल नाम वाले व्यक्तियों के स्वभाव में भी इस अर्थ की झलक देखी जा सकती है। नीचे निखिल नाम की राशि, लकी नंबर, स्वभाव, और इस नाम के अर्थ के बारे में विस्तार से बताया गया है।

नाम 

निखिल (Nikhil)

अर्थ

बिल्कुल सही

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

9

राशि 

वृश्चिक

 

2. निखिल नाम की राशि - Nikhil naam ka rashifal:

निखिल नाम की राशि वृश्चिक है और इसका स्वामी ग्रह मंगल है। वृश्चिक राशि के निखिल नाम के लड़कों के आराध्य देव गणेश जी होते हैं। जिस मौसम में वृक्षों के पत्ते झड़ने लगते हैं, उस मौसम में वृश्चिक राशि के निखिल नाम के लड़के जन्म लेते हैं। निखिल नाम के लड़के डायबिटीज, यौन अंग, पेल्विक हड्डी और मूत्र प्रणाली के रोगों से ग्रस्त हो सकते हैं, इसलिए इन्हें शराब से दूर रहना चाहिए। तनाव इनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।निखिल नाम के लड़के स्वयं से अधिक दूसरों की परवाह करते हैं और स्वभाव से अनुशासित और रक्षक प्रवृत्ति के होते हैं।

3. निखिल नाम का शुभ अंक - Nikhil naam ka lucky number:

निखिल नाम का स्वामी ग्रह मंगल है और उनका शुभ अंक 9 होता है। मंगल ग्रह के प्रभाव के कारण, निखिल नाम के लोग कभी हिम्मत नहीं हारते और हर चुनौती का साहसपूर्वक सामना करते हैं। निखिल नाम की महिलाओं के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन वे अपनी मेहनत और दृढ़ संकल्प से हर मुश्किल को पार कर जाती हैं। इस अंक के लोग साहसी होते हैं और इनके लिए नेता या सैनिक बनना एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। निखिल नाम की महिलाओं का स्वभाव क्रोधी होता है। ये अपनी शर्तों पर काम करना पसंद करती हैं और अपनी मर्जी की मालिक होती हैं।

4. निखिल नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Nikhil naam ke vyakti ki personality:

वृश्चिक राशि के निखिल नाम के लोग अक्सर आत्मकेंद्रित होते हैं। उनका स्वभाव आक्रामक होता है, और वे दूसरों पर अपना प्रभाव जमाने का प्रयास करते हैं।निखिल नाम के लोग प्रेम संबंधों को अच्छी तरह निभाते हैं और जरूरत पड़ने पर सबकी मदद करते हैं। ये सिर्फ भरोसेमंद व्यक्ति का ही ईमानदारी से साथ देते हैं और भरोसा टूटने पर रिश्ता भी तोड़ देते हैं। निखिल नाम के लोग प्यार की बजाय गुस्से से दूसरों से काम करवाते हैं। इन्हें स्वार्थी माना जाता है, जबकि ये वास्तव में ऐसे नहीं होते।

 

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered