अमन का मतलब और राशि - Aman meaning aur rashi in hindi

aman meaning in hindi

1. अमन नाम का मतलब - Aman ka arth:

कई माता-पिता अपने बच्चे का नाम "अमन" रखना चाहते हैं, लेकिन वे अक्सर इसका अर्थ जानने का प्रयास नहीं करते। अमन का अर्थ शांति होता है, जो एक अत्यंत सकारात्मक और प्रशंसनीय गुण माना जाता है। यह नाम रखने से व्यक्ति के स्वभाव में भी इसका प्रभाव दिखाई देता है। इसलिए, अमन नाम रखने से पहले इसका अर्थ जानना महत्वपूर्ण है। जैसे कि अमन का मतलब शांति है, यह व्यक्ति के स्वभाव में भी प्रतिबिंबित होता है। अमन नाम का अर्थ जानने से बच्चे में इसके निहित गुण प्रकट होने लगते हैं। सामाजिक मान्यताओं के अनुसार, अमन नाम का अर्थ व्यक्ति के स्वभाव से जुड़ा होता है। इसलिए, यदि आपके बच्चे का नाम अमन है, तो उसके स्वभाव में शांति की झलक देखी जा सकती है।

नाम 

अमन (Aman) 

अर्थ

शांति 

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

11

राशि 

  मेष

 

 

 

2. अमन नाम की राशि  - Aman naam ka rashifal:

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल माना जाता है और इस राशि के आराध्य देव भगवान श्री गणेश होते हैं। अमन नाम के लड़कों का जन्म सामान्यतः अच्छे मौसम में होता है। अमन नाम के लड़के नींद की समस्याएं, दांतों में दर्द, बुखार, चोट, और खून की अशुद्धि से संबंधित बीमारियों से अधिक प्रभावित हो सकते हैं। वे सेरेब्रम, सेरेबेलम (मस्तिष्क के हिस्से), ऊपरी जबड़े, पिट्यूटरी ग्रंथि, और चेहरे की हड्डियों की समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। इसके अलावा, वे खाने-पीने के शौकीन होते हैं, जिससे पेट की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। अमन नाम के लड़के मेहनती होते हैं और कार्य को पूरा करने के लिए अधिक समय तक काम कर सकते हैं।

3. अमन नाम का शुभ अंक - Aman naam ka lucky number:

अमन नाम का शुभ अंक 9 है, जिसका स्वामी ग्रह मंगल है। 9 अंक वाले लोग मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं और मुसीबतों से लड़ने का जुनून रखते हैं। किसी भी काम की शुरुआत में उन्हें भले ही मुश्किलें आएं, लेकिन वे अपने जुनून से सफलता प्राप्त करते हैं। अमन नाम वाले व्यक्ति किसी भी परिस्थिति या व्यक्ति से नहीं डरते, हालांकि कभी-कभी यही बात उनके लिए परेशानी का कारण बन जाती है। 9 अंक वाले लोग अच्छे नेता बनने की क्षमता रखते हैं। वे दोस्ती और दुश्मनी दोनों ही पूरे साहस के साथ निभाते हैं।

4. अमन नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व  - Aman naam ke vyakti ki personality: 

अमन नाम के लोगों की राशि मेष होती है, और उनमें अद्भुत साहस व महत्वाकांक्षा होती है। ये काफी जिज्ञासु और आत्मविश्वासी होते हैं। साहसी होने के कारण वे जोखिम लेने से नहीं डरते। अमन नाम के व्यक्ति हर प्रकार के कार्य करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और चुनौतियों का सामना करना पसंद करते हैं। इनमें कभी भी ऊर्जा की कमी नहीं होती। इस नाम के लोग जिद्दी होते हैं और उनके लिए उनका अहं बहुत महत्वपूर्ण होता है। वे अपने करियर से कोई समझौता नहीं करना चाहते और पैसों के मामले में किसी पर भरोसा नहीं करते।

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered