दीपक का मतलब और राशि - Deepak meaning aur rashi in hindi

deepak meaning in hindi

1. दीपक नाम का मतलब - Deepak ka arth:

अधिकतर माता-पिता अपने बच्चे को दीपक नाम देना चाहते हैं, लेकिन इससे पहले वे इसका मतलब जानने का प्रयास नहीं करते हैं। दीपक नाम का अर्थ होता है 'दीपक', 'दीप्ति', 'प्रकाश'। दीपक नाम रखने से आपका बच्चा भी इस नाम के अर्थ की तरह व्यवहार करने लगता है। इस नाम को रखने से बच्चे के जीवन में सकारात्मक संभावनाएं बढ़ सकती हैं। जैसा कि हमने बताया कि दीपक का अर्थ 'दीपक', 'दीप्ति', 'प्रकाश' होता है और इस अर्थ का प्रभाव दीपक नाम के व्यक्ति के व्यवहार में भी देखा जा सकता है। माना जाता है कि दीपक नाम वाले व्यक्ति के स्वभाव में 'दीपक', 'दीप्ति', 'प्रकाश' का आभास देखा जा सकता है। दीपक नाम की राशि, शुभ अंक, और दीपक नाम के लोगों के व्यक्तित्व अथवा इस नाम के अर्थ के बारे में आगे बताया गया है।

 

नाम 

दीपक (Deepak)

अर्थ

दीप्ति

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

6

राशि 

मीन

 

2. दीपक नाम की राशि - Deepak naam ka rashifal:

दीपक नाम की राशि मीन है और इस राशि का स्वामी ग्रह गुरु होता है। भगवान विष्णु को मीन राशि का आराध्य देव माना जाता है। मीन राशि के दीपक नाम के लड़के पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। इन लड़कों को शराब की लत नहीं होनी चाहिए। दीपक नाम के लड़के गठिया, नाक सम्बन्धी समस्या और ट्यूमर से ग्रस्त हो सकते हैं। ये लोग दूसरों की खुशी और दुःख में उनके साथ होते हैं। ये परोपकारी होते हैं।

3. दीपक नाम का शुभ अंक - Deepak naam ka lucky number:

दीपक नाम का शुभ अंक 3 है और इसका स्वामी ग्रह बृहस्पति है। इस अंक वाले लोग आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं। वे अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं। इनकी खास बात यह होती है कि ये नियमों और सिद्धांतों के साथ अनुशासनात्मक जीवन जीते हैं। जिनका शुभ अंक 3 होता है, वे अक्सर किसी बात को लेकर हठ पकड़ लेते हैं, इसलिए इनके दोस्त कम और दुश्मन ज्यादा होते हैं। इस अंक के लोगों को डायबिटीज की आशंका रहती है, हालांकि इनका स्वास्थ्य सामान्य रहता है।

4. दीपक नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व - Deepak naam ke vyakti ki personality:

दीपक नाम की राशि मीन है। मीन राशि के लोग अध्यात्म की ओर झुकाव रखते हैं। ये लोग अपने आप को संतुष्ट रखने की कोशिश करते रहते हैं। दीपक नाम वाले शांत मन के होते हैं और इन्हें किसी प्रकार की अशांति पसंद नहीं होती है। इन्हें लड़ाई-झगड़ा बिल्कुल पसंद नहीं होता है। ये लोग चाहते हैं कि उनके विचारों को उचित मान-सम्मान मिले।

 

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered