अभिषेक का मतलब और राशि - Abhishek meaning aur rashi in hindi

abhishek meaning in hindi

1. अभिषेक नाम का मतलब (Abhishek ka Arth):

यदि आप अपने बच्चे का नाम अभिषेक रखने का विचार कर रहे हैं, तो इसके अर्थ को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अभिषेक का अर्थ होता है "अनुष्ठान," "शोधन," "भगवान के लिए मूर्ति का अभिषेक," "दूध से स्नान," और "पानी की बौछार।" इन गुणों को बहुत शुभ माना जाता है और यह नाम रखने वाले व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी प्रभाव डालता है। यदि आप अपने बच्चे का नाम अभिषेक रखते हैं, तो यह नाम उसके जीवनभर के लिए इन अर्थों से जुड़ा रहेगा। वेदों में भी यह उल्लेख किया गया है कि शिशु का नामकरण करने से पहले माता-पिता को नाम का महत्व अवश्य जानना चाहिए। माना जाता है कि यदि आपका नाम अभिषेक है, तो इसका गहरा प्रभाव आपके स्वभाव पर पड़ता है।

नाम 

अभिषेक (Abhishek)

अर्थ

अनुष्ठान

लिंग

लड़कों 

धर्म 

हिन्दू

अंकज्योतिष

9

राशि 

मेष

 

2. अभिषेक नाम की राशि (Abhishek Naam ka Rashifal):

अभिषेक नाम के व्यक्तियों की राशि मेष होती है और उनके ग्रह स्वामी मंगल होते हैं। मेष राशि के आराध्य देव भगवान श्री गणेश माने जाते हैं। अक्सर सर्दियों के बाद जन्मे अभिषेक नाम के लड़कों को रक्त की अशुद्धि, दांतों में दर्द, ज्वर, अनिद्रा, गुस्सा और सिरदर्द जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस राशि के लोगों में पिट्यूटरी ग्लैंड की कार्यप्रणाली में गड़बड़ी, जबड़े और दिमाग से संबंधित समस्याओं का अधिक खतरा होता है।खाने-पीने के शौकीन होने की वजह से, अभिषेक नाम के लोगों को पेट से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये लोग बहुत मेहनती होते हैं और अपने कार्य को पूरा करने के लिए लंबे समय तक काम करने में सक्षम होते हैं।

3.अभिषेक नाम का शुभ अंक (Abhishek Naam ka Lucky Number):

अभिषेक नाम वाले व्यक्तियों का शुभ अंक 9 होता है और उनके ग्रह स्वामी मंगल हैं। जिनका शुभ अंक 9 होता है, वे मानसिक रूप से बेहद मजबूत होते हैं और सफलता प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। ये लोग कड़ी मेहनत से पीछे नहीं हटते और किसी भी चुनौती का सामना करने का साहस रखते हैं। 9 अंक वाले व्यक्तियों में नेतृत्व के गुण होते हैं और वे दोस्ती और दुश्मनी, दोनों को अच्छी तरह निभाने में सक्षम होते हैं।

4. अभिषेक नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व (Abhishek Naam ke Vyakti ki Personality):

अभिषेक नाम के लोग मेष राशि के होते हैं और उनमें अद्भुत साहस और महत्वाकांक्षा होती है। ये लोग जिज्ञासु होते हैं और खुद पर विश्वास रखते हैं। विपत्तियों से डरते नहीं हैं और नए काम की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले तैयार रहते हैं। इन्हें चुनौतियों का सामना करना पसंद होता है और इनमें कभी भी ऊर्जा की कमी नहीं होती है। अभिषेक नाम के लोग अहंकारी और हठी हो सकते हैं और अपने करियर और पैसों के मामलों में किसी प्रकार का समझौता करना पसंद नहीं करते।

 

 

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing
[time] minutes ago, from [location]
You have successfully subscribed!
This email has been registered